समाचार पर्दे

कृपया प्रतीक्षा करें

मेरे लेख ढूँढें

B L O G

ब्लॉग

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

समाचार

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने पोस्टग्रेजुएट (PG) एडमिशन 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। जेएनयू के पीजी कोर्सेज़ में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके पहली मेरिट लिस्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। यह सूची अब वेबसाइट पर उपलब्ध है।

प्रवेश प्रक्रिया का शेड्यूल

पहली मेरिट लिस्ट आने के बाद, एडमिशन प्रक्रिया के तहत विभिन्न चरणों की समय-सारणी भी घोषित की गई है। इसका प्रमुख उद्देश्य है कि उम्मीदवार बिना किसी परेशानी के अपना प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकें।

पहली मेरिट लिस्ट के लिए प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, और सीट ब्लॉकिंग के चरण 13 जून से 18 जून तक होंगे। इसके बाद, 18 जून को दूसरी मेरिट लिस्ट और अतिरिक्त सीटों की घोषणा की जाएगी। दूसरी सूची और अतिरिक्त सीटों के लिए प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, और सीट ब्लॉकिंग 18 जून से 20 जून तक किया जाएगा।

तीसरी मेरिट लिस्ट और अतिरिक्त सीटों की सूची 26 जून को जारी की जाएगी। तीसरी सूची और अतिरिक्त सीटों के लिए प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, और सीट ब्लॉकिंग 26 जून से 27 जून तक किया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों की शारीरिक सत्यापन प्रक्रिया 2 जुलाई से 10 जुलाई तक चलेगी। अन्य दौर के एडमिशन प्रक्रिया भी इसके बाद चलेंगे, जिसमें अंतिम एडमिशन और पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 अगस्त निर्धारित की गई है।

प्रक्रिया के विभिन्न चरण

  • पहली मेरिट लिस्ट: जारी हो चुकी है।
  • प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, सीट ब्लॉकिंग (पहली लिस्ट): 13 जून से 18 जून तक।
  • दूसरी मेरिट लिस्ट और अतिरिक्त सीटें: 18 जून को जारी की जाएंगी।
  • प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, सीट ब्लॉकिंग (दूसरी लिस्ट और अतिरिक्त सीटें): 18 जून से 20 जून तक।
  • तीसरी मेरिट लिस्ट और अतिरिक्त सीटें: 26 जून को जारी की जाएंगी।
  • प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, सीट ब्लॉकिंग (तीसरी लिस्ट और अतिरिक्त सीटें): 26 जून से 27 जून तक।
  • चयनित उम्मीदवारों की शारीरिक सत्यापन: 2 जुलाई से 10 जुलाई तक।
  • अंतिम एडमिशन और पंजीकरण की अंतिम तिथि: 14 अगस्त।

उम्मीदवारों के लिए निर्देश

जो भी उम्मीदवार जेएनयू में पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए एडमिशन की प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं, उन्हें निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना आवश्यक है:

  1. पहली मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें और यदि चयनित हैं तो निर्धारित समय के भीतर प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान और सीट ब्लॉकिंग प्रक्रिया पूरी करें।
  2. यदि पहली सूची में नहीं आ पाते हैं, तो दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार करें और उसमें अपना नाम चेक करें।
  3. सभी चरणों के लिए निर्धारित तिथियों का पालन करें और समय पर सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को प्रस्तुत करें।
  4. समय पर शारीरिक सत्यापन प्रक्रिया में हिस्सा लें, जिसके दौरान सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  5. अंतिम एडमिशन और पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें, जिससे आपके एडमिशन में कोई अड़चन न आए।

प्री-एनरोलमेंट और सीट ब्लॉकिंग प्रक्रिया

प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण के दौरान, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण भरने होंगे। यह प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। इसके पश्चात, अनुसूचित तिथियों पर शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को तैयार रखें, जैसे कि मार्कशीट, पहचान पत्र, और अन्य प्रमाण पत्र।

सीट ब्लॉकिंग चरण के मध्य, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने सीट को सुरक्षित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा लिए हैं। यह प्रक्रिया इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्स में प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं।

शारीरिक सत्यापन की प्रक्रिया

सभी चयनित उम्मीदवारों को शारीरिक सत्यापन प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय में उपस्थित होना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों के सभी दस्तावेज़ों और प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि सभी उम्मीदवार वास्तव में योग्यता मापदंडों को पूरा कर रहे हैं।

उम्मीदवारों को शारीरिक सत्यापन के दौरान निम्नलिखित दस्तावेज़ों को साथ में लाना होगा:

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (जैसे कि 10वीं, 12वीं और स्नातक की मार्कशीट्स)
  • पहचान पत्र (जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • फोटोग्राफ्स और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ जो आवेदन प्रक्रिया के दौरान मांगे गए थे।

प्रक्रिया के दौरान, यदि कोई दस्तावेज़ अनुपलब्ध होता है या उसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है, तो उम्मीदवार का एडमिशन रद्द भी किया जा सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी दस्तावेज़ों की अच्छी तरह से जांच कर लें और समय पर उपस्थित हों।

उपसंहार

जेएनयू में पोस्टग्रेजुएट एडमिशन 2024 की प्रक्रिया काफी कठिन और गंभीर होती है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे समय पर सभी आवश्यक चरणों को पूरा करें ताकि उनके प्रवेश में कोई अवरोध न आए। इस प्रक्रिया में सफलता प्राप्त करने के लिए सही जानकारी का होना और उसे सही समय पर लागू करना बहुत महत्वपूर्ण है।

नेहा मिश्रा

नेहा मिश्रा

मैं समाचार की विशेषज्ञ हूँ और दैनिक समाचार भारत पर लेखन करने में मेरी विशेष रुचि है। मुझे नवीनतम घटनाओं पर विस्तार से लिखना और समाज को सूचित रखना पसंद है।

नवीनतम पोस्ट

अनंत अंबानी की शादी लाइव अपडेट्स: राधिका की ड्रेस, विवाह समारोह विवरण, अतिथियों की सूची

अनंत अंबानी की शादी लाइव अपडेट्स: राधिका की ड्रेस, विवाह समारोह विवरण, अतिथियों की सूची

यह लेख अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के लाइव अपडेट्स पर आधारित है। शादी का आयोजन 12 से 14 जुलाई 2024 तक मुंबई के जिओ वर्ल्ड सेंटर में हो रहा है। इस भव्य आयोजन में सितारों के मेहमान शामिल होंगे। लेख में शादी का ड्रेस कोड, वेन्यू और प्रमुख अतिथियों की तस्वीरें और वीडियो शामिल किए गए हैं।

कू इंडिया सोशल मीडिया ऐप बंद: अधिग्रहण वार्ता विफल होने के बाद संकट

कू इंडिया सोशल मीडिया ऐप बंद: अधिग्रहण वार्ता विफल होने के बाद संकट

कू इंडिया, एक भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ने अधिग्रहण सौदा विफल होने और वित्तीय कठिनाइयों के कारण अपने संचालन को बंद करने का फैसला किया है। इस ऐप ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रतिबंध के बाद लोकप्रियता हासिल की थी। बंद होने से महत्वपूर्ण नौकरी नुकसान और सेवाओं का समापन होगा।

एक टिप्पणी लिखें