समाचार पर्दे

कृपया प्रतीक्षा करें

मेरे लेख ढूँढें

B L O G

ब्लॉग

दिल्ली में 24 घंटे में रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश से जनजीवन ठप

मौसम

दिल्ली में 24 घंटे में रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश से जनजीवन ठप

दिल्ली में 24 घंटे में रिकॉर्ड 228.1 मिमी बारिश से जनजीवन ठप

दिल्ली में अभूतपूर्व बारिश से जलभराव

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 228.1 मिमी बारिश होने से पूरे शहर में जनजीवन थम सा गया है। यह बारिश इतनी भारी थी कि राजधानी के कई हिस्सों में गंभीर जलभराव हो गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सफदरजंग, जो कि दिल्ली का मुख्य निरीक्षण केन्द्र है, वहां इस महीने जून में 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड 235.5 मिमी था जो 28 जून 1936 को दर्ज किया गया था। भारतीय मौसम विभाग (IMD) इस तिथि की पुष्टि कर रहा है कि क्या यह बारिश दूसरी उच्चतम बारिश के रिकॉर्ड के करीब है।

तीन घंटे में 150 मिमी से अधिक बारिश

रात 2:30 बजे से सुबह 5:30 बजे के बीच तीन घंटे के अंतराल में ही दिल्ली में 150 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे शहर की सड़कों और गलियों में भारी जलभराव हो गया। इस भारी बारिश के कारण Connaught Place जैसे प्रमुख इलाकों और कई मेट्रो स्टेशन के बाहर की सड़कें पानी से भर गईं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि धोला कुआं फ्लाईओवर के नीचे से नारायणा से मोती बाग तक रिंग रोड के दोनों दिशाओं में जलभराव के कारण ट्रैफिक प्रभावित हुआ।

मिंटो रोड जैसी सड़कों पर भारी जलभराव के कारण वाहनों की आवाजाही थम गई। यहां तक कि आजाद मार्केट अंडरपास के नीचे ट्रकों के डूबने की खबरें भी आई हैं। केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि नोएडा और गाज़ियाबाद में भी कार्यालय जाने वालों को जलमग्न सड़कों के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

एयरपोर्ट पर बारिश से दुर्घटना

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 के एक हिस्से की छत भारी बारिश के कारण गिर गई, जिससे दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इस घटना के बाद एहतियात के तौर पर टर्मिनल 1 से सभी प्रस्थान को अस्थायी रूप से रोका गया है और चेक-इन काउंटर भी बंद कर दिए गए हैं।

अगले सात दिनों का पूर्वानुमान

IMD ने पहले से ही अगले सात दिनों के लिए मध्यम से भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान दिया है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें और जलभराव वाले इलाकों से बचें।

दिल्ली की इस बारिश ने न केवल शहर की यातायात व्यवस्था को ठप कर दिया है, बल्कि आम जनजीवन को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। सड़कों पर जमा पानी और इसकी वजह से हो रही दुश्वारियों ने दिल्लीवासियों के लिए जीवन कठिन बना दिया है।

जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में सफाई और निकासी के लिए भी नगर निगम की टीमों को तैनात किया गया है और साथ ही पानी निकालने के लिए पंप लगाये जा रहे हैं। फिर भी, सामान्य स्थिति बहाल होने में अभी काफी समय लग सकता है।

नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह

IMD और दिल्ली के अन्य सरकारी विभागों ने नागरिकों से सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर बने रहने की सलाह दी है। लगातार हो रही बारिश और जलभराव ने शहर की प्राथमिक सुविधाओं को भी बुरी तरह प्रभावित किया है।

हालांकि, दिल्ली इस तरह की मौसमी परेशानियों का सामना करने का आदि हो चुकी है, फिर भी इस बार की बारिश ने कई नई समस्याएं खड़ी कर दी हैं जिन्हें सुलझाने में समय लगेगा।

नेहा मिश्रा

नेहा मिश्रा

मैं समाचार की विशेषज्ञ हूँ और दैनिक समाचार भारत पर लेखन करने में मेरी विशेष रुचि है। मुझे नवीनतम घटनाओं पर विस्तार से लिखना और समाज को सूचित रखना पसंद है।

नवीनतम पोस्ट

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

जेएनयू पीजी एडमिशन 2024: पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए काउंसलिंग शेड्यूल

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने पोस्टग्रेजुएट (PG) एडमिशन 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके इसे आधिकारिक वेबसाइट से देख और डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिशन प्रक्रिया के लिए शेड्यूल में प्री-एनरोलमेंट पंजीकरण, फीस भुगतान, और सीट ब्लॉकिंग शामिल है।

चार्ल्स लेक्लर ने तोड़ा 'अभिशाप,' मोनाको ग्रां प्री में जीत दर्ज की

चार्ल्स लेक्लर ने तोड़ा 'अभिशाप,' मोनाको ग्रां प्री में जीत दर्ज की

फेरारी के ड्राइवर चार्ल्स लेक्लर ने अपने घरेलू रेस मोनाको ग्रां प्री में पहली बार जीत हासिल की। इस जीत के साथ उन्होंने अपने ऊपर लगे 'लेक्लर अभिशाप' को भी तोड़ दिया। यह जीत पिछले दो सालों में उनकी पहली एफ1 जीत है और इसके साथ ही उन्होंने रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन के साथ अंतर कम कर लिया।

एक टिप्पणी लिखें