समाचार पर्दे

कृपया प्रतीक्षा करें

मेरे लेख ढूँढें

B L O G

ब्लॉग

शेयर बाजार हाइलाइट्स: सेंसेक्स, निफ्टी इंन्ट्रा-डे हाई पर समाप्त

वित्तीय समाचार

शेयर बाजार हाइलाइट्स: सेंसेक्स, निफ्टी इंन्ट्रा-डे हाई पर समाप्त

शेयर बाजार हाइलाइट्स: सेंसेक्स, निफ्टी इंन्ट्रा-डे हाई पर समाप्त

शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान

सोमवार, 24 जून 2024 को भारतीय शेयर बाजार ने सकारात्मक रुझान दिखाया। दिन के अंत में, एनएसई निफ्टी 50 36.75 अंक या 0.16% की बढ़त के साथ 23,537.85 पर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स में भी उछाल देखा गया, और यह 131.16 अंक या 0.17% बढ़कर 77,341.08 पर बंद हुआ।

प्रमुख इंडेक्स का प्रदर्शन

बैंक निफ्टी इंडेक्स में भी 42.50 अंक या 0.08% की बढ़त रही और यह 51,703.95 पर बंद हुआ। इसके अलावा, बड़े और मध्यम आकार के शेयरों में भी मुनाफा देखा गया। हालांकि, दिन का समापन मिश्रित संकेतों के साथ हुआ, जहां कुछ सेक्टर्स ने अच्छी प्रदर्शन किया, वहीं कुछ सेक्टर्स में गिरावट भी आई।

अग्रणी और पिछड़ने वाले शेयर

एनएसई निफ्टी 50 पर महिंद्रा एंड महिंद्रा, श्रीराम फाइनेंस, ग्रासिम, पावर ग्रिड कॉर्प और सन फार्मा शीर्ष वर्धक रहे, जबकि सिप्ला, इंडसइंड बैंक, अदानी पोर्ट्स और एसईजेड, कोल इंडिया और टाटा स्टील शीर्ष घाटा उठाने वाले शेयर थे।

सेक्टर-विशिष्ट प्रदर्शन

सेक्टर-विशिष्ट प्रदर्शन

ऑटो और एफएमसीजी सेक्टरों ने दिन के कारोबार में बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि मेटल और मीडिया सेक्टरों में गिरावट देखी गई। ऑटो सेक्टर में मांग की बढती प्रवृत्ति और एफएमसीजी सेक्टर में उपभोक्ता खर्चों में वृद्धि के कारण सकारात्मक रुझान देखा गया।

अन्य वित्तीय खबरें

क्वांट म्यूचुअल फंड ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ चल रही जांच में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। यह जांच म्यूचुअल फंड कंपनी की कथित लाभार्थी स्वामित्व के कनेक्शन की संदिग्धताओं को लेकर हो रही है।

जेम्स और ज्वैलरी इंडस्ट्री में मई 2024 के दौरान 23.61% की वृद्धि देखी गई। इसका कारण घरेलू बाजार में तेज मांग माना जा रहा है, क्योंकि देश आगामी त्योहार सत्र के लिए तैयार हो रहा है।

चुनौतियों के बीच उम्मीद

कामा ज्वैलरी के प्रबंध निदेशक, कोलिन शाह ने इंडस्ट्री की चुनौतियों के बारे में बताया कि उद्योग ने भू-राजनीतिक तनावों और वैश्विक घटनाओं के कारण एक चुनौतीपूर्ण चरण का सामना किया है, लेकिन उन्होने आशा व्यक्त की है कि त्योहार सत्र के दौरान व्यापार गतिविधियों में धीरे-धीरे सुधार होगा।

उपरोक्त सभी घटनाओं की धीमी लेकिन महत्वपूर्ण असर भारतीय अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार पर पड़ रही है। निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी महीनों में शेयर बाजार में और उछाल देखने को मिल सकता है, विशेषकर उन सेक्टरों में जिनमें हाल ही में गहरी गिरावट देखी गई है।

निवेशकों के लिए सुझाव

निवेशकों के लिए सुझाव

निवेशकों के लिए यह समय सतर्कता और सूझबूझ के साथ निवेश करने का है। विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार की वर्तमान स्थितियों और उथल-पुथल के मद्देनजर, दीर्घकालिक लक्ष्यों और मजबूत फंडामेंटल्स वाले शेयरों में निवेश करना अधिक सुरक्षित हो सकता है।

इसी प्रकार, त्योहारों के मौसम के दौरान मांग में वृद्धि के अनुमान के साथ, उपभोक्ता केंद्रित कंपनियों और साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेशकों के लिए अवसर हो सकते हैं। जिन सेक्टरों में अभी भी अस्थिरता है, उनमें निवेश से बचना बेहतर हो सकता है।

भविष्य का अनुमापन

हर दीर्घकालिक निवेशक को यह ध्यान रखना चाहिए कि बाजार में उतार-चढ़ाव स्वाभाविक हैं और एक सूचित दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है। सुरक्षा और लाभ के संतुलन को ध्यान में रखते हुए और इस बात पर फोकस करना कि कौन से सेक्टर और कंपनियां भविष्य के लिए बेहतर संभावनाएं रखती हैं, निवेशकों को बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

नेहा मिश्रा

नेहा मिश्रा

मैं समाचार की विशेषज्ञ हूँ और दैनिक समाचार भारत पर लेखन करने में मेरी विशेष रुचि है। मुझे नवीनतम घटनाओं पर विस्तार से लिखना और समाज को सूचित रखना पसंद है।

नवीनतम पोस्ट

यूरो 2024 सेमीफाइनल: इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स का रोमांचक मुक़ाबला, लाइव स्ट्रीमिंग और भविष्यवाणी

यूरो 2024 सेमीफाइनल: इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड्स का रोमांचक मुक़ाबला, लाइव स्ट्रीमिंग और भविष्यवाणी

यूरो 2024 के सेमीफाइनल में, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें आमने-सामने होंगी। गेरेथ साउथगेट की अगुवाई में इंग्लैंड फाइनल के लिए मैदान पर उतरेगा जबकि रोनाल्ड कोएमान के नेतृत्व में नीदरलैंड्स अपनी चुनौती पेश करेगा। खास खिलाड़ी जैसे जूड बेलिंगहैम, हैरी केन, बुकायो साका, कोडी गकपो, डोन्येल मालन और मार्क गुई मुकाबले को रोचक बनाएंगे।

ट्रेंट बोल्ट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, T20 विश्व कप के बाद PNG के खिलाफ मैच

ट्रेंट बोल्ट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, T20 विश्व कप के बाद PNG के खिलाफ मैच

न्यूजीलैंड के दिग्गज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने T20 विश्व कप में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। बल्ले और गेंद दोनों से निराशाजनक अभियान के बाद बोल्ट ने अपनी 13 साल की स्थायी करियर को अलविदा कहा। कप्तान केन विलियमसन ने उन्हें 'महान खिलाड़ी' के रूप में वर्णित किया।

एक टिप्पणी लिखें