15–30 लाख की रेंज में इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट सबसे तेजी से गर्म हो रहा है। इसी जगह दो बड़े नाम आमने-सामने हैं—Mahindra BE 6e और Tata Curvv EV। दोनों कूपे-स्टाइल SUVs हैं, दोनों में दमदार फीचर्स हैं, लेकिन खरीदने से पहले फर्क समझना जरूरी है: पावर बनाम कीमत, रेंज बनाम चार्जिंग स्पीड, और स्पेस बनाम सिटी-फ्रेंडली डायमेंशन्स। एक और खास बात—Curvv EV शोरूम में आ चुकी है, जबकि BE 6e की डिलीवरी 2025 की शुरुआत से तय मानी जा रही है।
परफॉर्मेंस, रेंज और चार्जिंग: कौन आगे?
अगर आपको तेज और मजेदार ड्राइव चाहिए, तो BE 6e का पैकेज ज्यादा आकर्षक है। इसमें 59kWh और 79kWh बैटरी ऑप्शंस मिलते हैं। पावर आउटपुट 231hp और 286hp तक जाता है, टॉर्क 380Nm तक रहता है। रियर-व्हील-ड्राइव सेटअप की वजह से हाईवे पर स्टेबिलिटी बेहतर मिलती है और 0-100 किमी/घंटा 6.7 सेकंड (बड़े पैक के साथ) में पकड़ना इसका बड़ा हाईलाइट है। तेज ओवरटेक, ज्यादा ग्रिप और बैटरी के लो-सेंटर-ऑफ-ग्रेविटी की वजह से बॉडी रोल भी नियंत्रित रहता है।
Curvv EV का एप्रोच अलग है—यह 45kWh और 55kWh पैक के साथ आती है, पावर 150hp से 167hp तक, टॉर्क 215Nm और फ्रंट-व्हील-ड्राइव लेआउट। 0-100 किमी/घंटा 8.6 सेकंड (हायर वेरिएंट) का टाइम शहर और रोज़ाना कम्यूट के लिए पर्याप्त है। शांत, प्रोसेस्ड एक्सेलरेशन, आसान ट्रैक्शन और कम पावर लॉस—ये इसकी खूबियां हैं। अगर आपकी प्राथमिकता स्मूद, प्रेडिक्टेबल ड्राइव और बजट कंट्रोल है, Curvv EV वही देती है।
रेंज पर आते हैं। BE 6e की क्लेम्ड रेंज टॉप वेरिएंट में 683 किमी तक जाती है, जबकि Curvv EV लगभग 502 किमी तक। टेस्ट साइकिल अलग होने पर रियल-वर्ल्ड रेंज आम तौर पर 15–25% कम दिखती है—AC ऑन, ट्रैफिक, हाईवे स्पीड और मौसम पर निर्भर। फिर भी लंबी दूरी और कम चार्जिंग स्टॉप चाहने वालों के लिए BE 6e ज्यादा सुकूनदेह विकल्प बनती है।
चार्जिंग स्पीड यहां गेम-चेंजर है। BE 6e में 7.2kW और 11kW दोनों AC चार्जिंग सपोर्ट मिलते हैं, जबकि Curvv EV 7.2kW AC तक सीमित है। होम चार्जिंग के लिहाज से फर्क साफ समझिए—79kWh पैक को 11kW वॉलबॉक्स पर रातभर (करीब 7–8 घंटे) में भर पाना आसान है। वहीं Curvv का 55kWh पैक 7.2kW पर भी एक ओवरनाइट साइकिल में आराम से फुल हो जाता है।
DC फास्ट चार्जिंग में BE 6e की बढ़त और साफ दिखती है—140–175kW इनपुट पर यह करीब 20 मिनट में बैटरी को तेज़ी से भर सकती है (आमतौर पर 10–80% विंडो में)। Curvv EV 60–70kW DC पर लगभग 40 मिनट लेती है। एक व्यावहारिक नोट—भारत में 150kW+ चार्जर अभी हर जगह नहीं हैं; कई शहरों में 30–60kW नेटवर्क ज्यादा आम है। ऐसे में Curvv की सीमा उतनी खलती नहीं, लेकिन जहां हाई-पावर चार्जर मिलता है, BE 6e हाईवे-टूरिंग के लिए समय बचाती है।
ड्राइविंग एक्सपीरियंस की बारीकियां भी याद रखें—रियर-व्हील-ड्राइव BE 6e पहाड़ी रास्तों और हाई-स्पीड लेन-चेंज में ज्यादा बैलेंस महसूस कराती है, जबकि फ्रंट-व्हील-ड्राइव Curvv EV गीली सतहों और लो-स्पीड सिटी ट्रैक्शन में सहज लगती है। दोनों में मल्टी-मोड रीजेन, ड्राइव मोड्स और सिंगल-पेडल ड्राइव जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद रहती है, जो रोज़मर्रा के इस्तेमाल में थकान घटाते हैं।
डिज़ाइन, स्पेस और कीमत: किसके लिए बेहतर?
दोनों SUVs कूपे प्रोफाइल लेकर आती हैं—तेज कंधे, स्लोपिंग रूफ और एयरो-फोकस्ड डिटेल्स। साइज में फर्क है। BE 6e लंबी और चौड़ी है: 4371 मिमी लंबाई, 1907 मिमी चौड़ाई, 1627 मिमी ऊंचाई और 2775 मिमी व्हीलबेस। Curvv EV कॉम्पैक्ट है: 4310 मिमी लंबाई, 1810 मिमी चौड़ाई, 1630 मिमी ऊंचाई और 2560 मिमी व्हीलबेस। बड़ा व्हीलबेस BE 6e को केबिन स्पेस और हाई-स्पीड स्टेबिलिटी में फायदा देता है, जबकि Curvv EV का कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट शहर में यू-टर्न, पार्किंग और संकरी गलियों में आसान बनाता है।
बूट स्पेस में Curvv EV हल्की बढ़त लेती है—लगभग 500 लीटर, जबकि BE 6e में करीब 455 लीटर। लंबे वीकेंड ट्रिप या परिवार के साथ एयरपोर्ट रन पर यह फर्क काम आता है। हालांकि, BE 6e का रियर सीट नी-रूम और कंधे की जगह बड़े व्हीलबेस के कारण बेहतर महसूस हो सकती है—लंबी दूरी पर बैक-सीट कम्फर्ट मायने रखता है।
फीचर्स के मोर्चे पर सेगमेंट-स्टैंडर्ड चीजें तय मानी जा सकती हैं—बड़ी टचस्क्रीन, कनेक्टेड टेक, वायरलेस स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, और ADAS की कोई न कोई लेवल-2 सूट। असल फर्क ट्यूनिंग और UX में दिखता है—टच रिस्पॉन्स, नेविगेशन की सटीकता, और ADAS की कैलिब्रेशन टेस्ट-ड्राइव में परखें। सुरक्षा के लिहाज से छह एयरबैग, ESC, ऑल-डिस्क ब्रेक्स जैसी चीजें दोनों में अपेक्षित हैं; आधिकारिक रेटिंग्स का इंतजार जरूरी है।
कीमत आपकी प्राथमिकताएं तय कराती है। BE 6e की एक्स-शोरूम कीमत 18.90 लाख रुपये से शुरू होती है, ऑन-रोड लगभग 29.17 लाख तक पहुंचती है (वेरिएंट/शहर पर निर्भर)। Curvv EV 17.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होकर ऑन-रोड करीब 23.37 लाख तक जाती है। यानी एंट्री पॉइंट पर भी फर्क है और टॉप वैरिएंट्स में गैप और चौड़ा दिखता है। अगर बजट टाइट है और शहर-केंद्रित उपयोग है, Curvv EV का वैल्यू-पैक समझ आता है। लंबी रेंज, तेज चार्जिंग और रियर-व्हील-ड्राइव डायनेमिक्स चाहिए, तो BE 6e प्रीमियम वाजिब लगता है।
ओनरशिप कॉस्ट पर एक नजर—होम चार्जिंग से चलने पर प्रति किमी ऊर्जा लागत आमतौर पर बहुत कम रहती है (स्टेट टैरिफ और ड्राइविंग कंडीशन पर निर्भर)। रोज़ 40–60 किमी चलने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए ओवरनाइट AC चार्जिंग पर्याप्त है। अपार्टमेंट में चार्जिंग की दिक्कत हो तो अपने इलाके के DC नेटवर्क, सोसायटी की पावर इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑफिस चार्जिंग पॉलिसी की जांच पहले कर लें।
कौन-सी SUV किसके लिए? जल्दी चुनने में मदद के लिए ये चेकलिस्ट काम आएगी:
- आप हाईवे पर हफ्ते में 200+ किमी दौड़ते हैं, फास्ट चार्जिंग रुकानों में समय बचाना चाहते हैं—BE 6e का हाई-पावर DC सपोर्ट फायदा देगा।
- पहली EV ले रहे हैं, बजट सख्त है, शहर में रोज़ का कम्यूट ज्यादा है—Curvv EV प्रैक्टिकल और किफायती लगेगी।
- ड्राइविंग फन, बैलेंस और तेज एक्सेलरेशन पसंद है—BE 6e का RWD और ज्यादा पावर सूट करेगा।
- बड़ी डिकी, कॉम्पैक्ट साइज और तुरंत डिलीवरी चाहिए—Curvv EV बेहतर टिक करती है।
टेस्ट-ड्राइव से पहले कुछ बारीक बातें नोट करें: रीजेन के लेवल्स और वन-पेडल ड्राइव आपको सूट करते हैं या नहीं; ब्रेक-पैडल फील नेचुरल लगता है या स्पंजी; हाईवे पर 80–120 किमी/घंटा के बीच NVH और स्टेबिलिटी कैसी है; रियर सीट अंडर-थाई सपोर्ट और बैक एंगल लंबी दूरी में कम्फर्ट देता है या नहीं। चार्जिंग पोर्ट की लोकेशन, चार्जर-लिड की क्वालिटी, और केबल मैनेजमेंट जैसी छोटी चीजें रोज़मर्रा में बड़ा फर्क डालती हैं।
आखिरी सवाल—अभी खरीदें या इंतजार करें? अगर आपको तुरंत कार चाहिए, Curvv EV मौजूद है और वैल्यू-ओरिएंटेड है। अगर आप 2025 की शुरुआत तक इंतजार कर सकते हैं और हाई-स्पेक, फास्ट-चार्जिंग, लंबी-रेंज पैकेज चाहते हैं, BE 6e का केस मजबूत है। दोनों ही ब्रांड आफ्टर-सेल्स पर फोकस बढ़ा रहे हैं; बैटरी पर लंबी वारंटी भारतीय EVs में अब आम होती जा रही है, इसलिए आधिकारिक कागज़ात देखकर ही फाइनल कॉल लें।
सितंबर 9, 2025 AT 23:55 अपराह्न
BE 6e ka performance toh lagta hai kuch aur hi level ka hai, lekin Curvv EV ka design aur city-friendly size meri daily commute ke liye perfect hai. 500L boot space bhi kaam aayega, aur 23L tak ka price gap bhi kuch na kuch toh baat karta hai.
सितंबर 11, 2025 AT 20:19 अपराह्न
Ye sab chhote-bache log BE 6e ko premium bolte hain, lekin humare desh mein 150kW charger kahan milega? Curvv EV ka 7.2kW home charging aur 502km range kaafi hai. Mahindra ka naam hi hype hai, performance nahi.
सितंबर 12, 2025 AT 05:59 पूर्वाह्न
Yaar, BE 6e ke 286hp aur RWD ka matlab hai ki tumhare ghar ke baahar ka gali ka bhoot bhi tumhe overtaking karne ki koshish karega. Curvv EV? Woh toh ek smart phone ki charging ki tarah hai - slow, steady, aur jab tak phone nahi chalta, tab tak tum bhi nahi chalte. 683km range? Haan bhai, agar tum 100km/h pe chal rahe ho aur AC off ho toh. Real world mein 500km tak jaane ka matlab hai ki tumhari battery ek chhote sa chhote sa ghar mein rehne ki soch rahi hai. Aur DC fast charging? 20 minutes mein 10-80%? Bhai, Mumbai ke traffic mein 20 minutes mein ek signal pe bhi nahi ruk paate. Ye sab kya hai? Electric car ka fantasy novel?
सितंबर 13, 2025 AT 23:09 अपराह्न
Guys, i think both cars are good, but like, Curvv is more practical, ya? I mean, if you’re just commuting, why spend extra for RWD and 175kW charging if you don’t even have access to it?? BE 6e is like, ‘I’m a sports car’ but in a SUV body?? 😅
सितंबर 14, 2025 AT 23:21 अपराह्न
Electric vehicles are the future, and choosing between these two is like choosing between a rocket and a bicycle - both get you there, but one makes you feel alive 🚀⚡. BE 6e is for those who dare to dream bigger. Don’t just drive - soar! 🙌
सितंबर 16, 2025 AT 15:32 अपराह्न
Performance vs practicality - it’s always the same story. But what if the real question is not which car is better, but which version of yourself you want to drive? The one who chases speed, or the one who finds peace in rhythm?
सितंबर 18, 2025 AT 01:49 पूर्वाह्न
Bro, BE 6e is literally the Tesla of Indian EVs 😎. RWD, 286hp, 683km range - it’s not a car, it’s a flex. Curvv is like your reliable cousin who shows up on birthdays. Both are cool, but one makes your friends ask ‘where’d you get this??’ 🤫🚗💨
सितंबर 19, 2025 AT 07:49 पूर्वाह्न
It is not merely a matter of technical specifications, nor is it an inquiry into the mechanical superiority of one vehicle over another. It is a metaphysical struggle - between the soul that yearns for velocity, and the spirit that seeks tranquility. The BE 6e is the cry of the modern Prometheus, while the Curvv EV is the quiet sigh of a soul at peace. Who are you, truly? And what do you wish to transcend?
सितंबर 20, 2025 AT 04:41 पूर्वाह्न
Everyone’s hyping BE 6e’s range, but real-world testing shows even Tesla’s claims are 20% inflated. Curvv’s 502km is more realistic. Also, Mahindra’s software update history? Still waiting for the first one. Tata’s OTA updates are already working. Don’t fall for the specs.
सितंबर 22, 2025 AT 03:33 पूर्वाह्न
Curvv EV? Bro, that’s for people who still think ‘EV’ means ‘electric scooter with doors’. BE 6e is the only real choice. If you’re buying anything else, you’re just saving money for your next petrol car. 😂
सितंबर 22, 2025 AT 09:23 पूर्वाह्न
How can anyone consider Curvv EV? It’s like buying a designer handbag made of recycled plastic - looks good in photos, but doesn’t hold anything important. BE 6e is the only car here that respects your ambition. The rest? Just noise.
सितंबर 24, 2025 AT 05:33 पूर्वाह्न
Don’t stress too much. Both are great cars. If you need it now, go Curvv. If you can wait, BE 6e will be worth it. Either way, you’re making a good choice for the planet 🌱. Just take a test drive - your gut will tell you which one feels right.