समाचार पर्दे

कृपया प्रतीक्षा करें

मेरे लेख ढूँढें

B L O G

ब्लॉग

भारत बनाम कुवैत लाइव स्ट्रीमिंग: सुनिल छेत्री का अंतिम मैच कब और कहां देखें टीवी और ऑनलाइन

खेल

भारत बनाम कुवैत लाइव स्ट्रीमिंग: सुनिल छेत्री का अंतिम मैच कब और कहां देखें टीवी और ऑनलाइन

भारत बनाम कुवैत लाइव स्ट्रीमिंग: सुनिल छेत्री का अंतिम मैच कब और कहां देखें टीवी और ऑनलाइन

भारत बनाम कुवैत: सुनिल छेत्री का अंतिम मैच

गुरुवार, 6 जून को भारतीय फुटबॉल टीम कुवैत के खिलाफ 2026 फीफा विश्व कप क्वालिफायर्स के महत्वपूर्ण मैच में उतरेगी। यह मैच कोलकाता के प्रतिष्ठित साल्ट लेक स्टेडियम में खेला जाएगा, जहाँ भारतीय टीम के कप्तान और स्टार खिलाड़ी सुनिल छेत्री अपना अंतिम मैच खेलेंगे। यह मुकाबला भारतीय फुटबॉल के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है क्योंकि भारतीय टीम पहली बार तीसरे राउंड में पहुंचने की कोशिश कर रही है।

2026 फीफा विश्व कप क्वालिफाईर्स में भारत की यात्रा

2026 के फीफा विश्व कप क्वालिफायर्स के दूसरे राउंड में भारत ने अब तक चार मैच खेले हैं। अपने पहले मैच में भारत ने कुवैत को 1-0 से हराया था, लेकिन दूसरे मैच में कतर के खिलाफ 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद अफगानिस्तान के साथ एक ड्रा और एक हार भी दर्ज हुई। फिलहाल, भारत चार अंकों के साथ ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है, जबकि कुवैत तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

क्यों है यह मैच महत्वपूर्ण

भारत के लिए यह मैच जीतना बेहद आवश्यक है। अगर भारतीय टीम इस मुकाबले में हारती है तो उनके तीसरे राउंड में पहुंचने की उम्मीदें टूट सकती हैं। दूसरी ओर, जीतने पर उनके तीसरे राउंड में जगह बनाने के दरवाजे खुल सकते हैं। तीसरे राउंड में पहुंचना भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ा उपलब्धि होगा, क्योंकि इससे पहले टीम कभी भी इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाई है।

लाइव स्ट्रीमिंग और टेलीकास्ट की जानकारी

मैच का सीधा प्रसारण भारत में शाम के 7 बजे शुरू होगा। जो दर्शक इस ऐतिहासिक मैच को लाइव देखना चाहते हैं, वे JioCinema ऐप और वेबसाइट पर इसे स्ट्रीम कर सकते हैं। इसके अलावा, टीवी पर लाइव टेलीकास्ट Sports18 नेटवर्क के चैनल्स: Sports18, Sports18 3, और Sports18 HD पर भी उपलब्ध होगा।

भारतीय टीम का स्क्वाड

भारत के गोलकीपरों में गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह और विशाल कैथ शामिल हैं। रक्षा पंक्ति में अमेय रानाड़े, अनवर अली, जय गुप्ता, ललचुंगनुंगा, मेहताब सिंह, नरेंदर, निखिल पूजारी, राहुल भेके और सुभाशीष बोस होंगे। मिडफील्ड में अनिरुद्ध थापा, ब्रैंडन फर्नांडीज, एडमंड लालरिंडिका, जेक्सन सिंह थौनाओजाम, ललिआंजुआला छांगते, लिस्टन कोलकाओ, महेश सिंह नाओरेम, नंधाकुमार शेखर, सहल अब्दुल समद और सुरेश सिंह वांगजम खेलेंगे। फॉरवर्ड लाइन में डेविड लाल्हलनसंगा, मनवीर सिंह, रहीम अली, सुनिल छेत्री और विक्रम प्रताप सिंह शामिल होंगे।

सुनिल छेत्री का योगदान

सुनिल छेत्री भारतीय फुटबॉल के जाने-माने चेहरे हैं और उनका इस मैच से संन्यास लेना एक युग का अंत है। उन्होंने न सिर्फ भारतीय फुटबॉल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, बल्कि युवाओं को भी प्रेरणा दी है। उनके नेतृत्व में टीम ने कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की हैं और उनका आखिरी मैच भी एक यादगार लम्हा बनने जा रहा है।

आखिरी शब्द

आखिरी शब्द

यह मैच केवल एक खेल नहीं है, बल्कि भारतीय फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और सुनिल छेत्री के करियर का आखिरी पड़ाव भी। भारतीय टीम को इस मौके को पूरी तरह से भुनाना होगा और अपनी सारी ताकत के साथ मैदान में उतरना होगा। सभी फुटबॉल प्रेमियों की निगाहें इस मैच पर टिकी रहेंगी।

नेहा मिश्रा

नेहा मिश्रा

मैं समाचार की विशेषज्ञ हूँ और दैनिक समाचार भारत पर लेखन करने में मेरी विशेष रुचि है। मुझे नवीनतम घटनाओं पर विस्तार से लिखना और समाज को सूचित रखना पसंद है।

नवीनतम पोस्ट

आप की पूर्व विधायक नितिन त्यागी को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित किया गया

आप की पूर्व विधायक नितिन त्यागी को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित किया गया

आम आदमी पार्टी ने अपने पूर्व विधायक नितिन त्यागी को हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोपों के मद्देनजर तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया। निलंबन की घोषणा पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय द्वारा पत्र के माध्यम से की गयी। त्यागी ने इस कार्रवाई पर तीखी प्रतिक्रिया दी और पार्टी की मूल नींव को नष्ट करने का आरोप लगाया।

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की समस्या का हल: बर्कशायर हैथवे की स्टॉक कीमत अब सही

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की समस्या का हल: बर्कशायर हैथवे की स्टॉक कीमत अब सही

3 जून 2024 को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण बर्कशायर हैथवे की बाजार पूंजीकरण गलती से $900 अरब से घटकर $1 अरब से भी कम दिखाई दी। इस गड़बड़ी के वजह से बर्कशायर की क्लास A शेयरों की कीमत 99.97% कम दिखी, जबकि क्लास B शेयरों में 1% की गिरावट थी। यह समस्या 'लिमिट अप-लिमिट डाउन' (LULD) पोज मेकेनिज्म के चलते हुई थी। NYSE अब इस गड़बड़ी की तहकीकात कर रही है।

एक टिप्पणी लिखें